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An Act to provide for the delivery of service to eligible person within the notified time limits and for matters connected therewith and incidental thereto.अधिसूचित समय सीमा के भीतर योग्य व्यक्ति को सेवा की डिलीवरी प्रदान करने और उसके साथ जुड़े मामलों और प्रासंगिक के लिए प्रदान करने वाला एक अधिनियम

As per this Act:इस अधिनियम के अनुसार:

  • a. An eligible person shall make a duly filled in application to the Designated Person for obtaining any service.a. कोई योग्य व्यक्ति किसी भी सेवा प्राप्त करने के लिए नामित व्यक्ति को विधिवत भरी हुई आवेदन करेगा।
  • b. The Designated Officer shall provide the service to the eligible person or reject the application within the notified time limit, and in case of rejection of application, shall record the reasons in writing and intimate the same to the applicant.b. नामित अधिकारी योग्य व्यक्ति को सेवा प्रदान करेगा या अधिसूचित समय सीमा के भीतर आवेदन को अस्वीकार करेगा, और आवेदन अस्वीकार करने के मामले में, लिखित रूप में कारणों को रिकॉर्ड करेगा और आवेदक को इसकी जानकारी देगा।
  • c. Notified time limit shall start from the date when requisite complete application for the notified service is received by the Designated Officer or a person subordinate to him authorized to receive the application. Such application shall be duly acknowledged.c. अधिसूचित समय सीमा उस तारीख से शुरू होगी जब निर्दिष्ट अधिकारी के लिए आवश्यक आवेदन पूर्ण रूप से आवेदन प्राप्त करने के लिए अधिकृत अधिकारी या उसके अधीनस्थ व्यक्ति द्वारा प्राप्त होगा। इस तरह के आवेदन को विधिवत स्वीकार किया जाएगा।
  • d. Any eligible person may file an appeal to the higher authorities in case a citizen faces rejection without a satisfactory reason or if the notified timeline is not followed.d. किसी भी योग्य व्यक्ति उच्च अधिकारियों को एक अपील दायर कर सकता है यदि कोई संतोषजनक कारण के बिना किसी नागरिक का अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है या यदि सूचित समयरेखा का पालन नहीं किया गया है।
  • e. Haryana Right to Service Commission has been constituted to guarantee the right to service under this Act.e. इस अधिनियम के तहत सेवा के अधिकार की गारंटी के लिए हरियाणा अधिकार सेवा आयोग का गठन किया गया है।

For more information, read the following documents:अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित दस्तावेज पढ़ें:

FAQ for Antyodaya Saral Portalपूछे जाने वाले प्रश्न

  • In case of already logged in user, please enter your user id and password.पहले से लॉग इन किए गए उपयोगकर्ता के मामले में, कृपया अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • In case of new users, please select new user , register here and enter the details to create the account.नए उपयोगकर्ताओं के मामले में, कृपया नया उपयोगकर्ता चुनें, यहां पंजीकरण करें और खाता बनाने के लिए विवरण दर्ज करें।
  • After logging in select apply for services and then on the screen select the department or scheme/service which you want to apply.लॉग इन करने के बाद सेवाओं के लिए आवेदन करें और फिर स्क्रीन पर उस विभाग या योजना / सेवा का चयन करें जिसे आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • After submitting the application you will be getting an Application Reference ID which you can enter on the homepage to check the status of your application. Also SMS will be sent to you at each step of the application after submitting.आवेदन जमा करने के बाद आपको एक आवेदन संदर्भ आईडी मिल जाएगी जो आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच के लिए होमपेज पर दर्ज कर सकते हैं। जमा करने के बाद आवेदन के प्रत्येक चरण पर भी आपको एसएमएस भेजा जाएगा ।
  • Once you select the department or the service/schemes, post clicking on it you will be redirected to the form which can be filled by you in order to apply for the service.एक बार जब आप विभाग या सेवा / योजनाओं का चयन कर लेते हैं, तो उस पर क्लिक करके आपको उस फॉर्म पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जो सेवा के लिए आवेदन करने के लिए आपके द्वारा भरा जा सकता है।
  • In case you do not remember your password please click on forgot password and enter your email id and an email will be sent to you for next steps.यदि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है तो कृपया पासवर्ड भूल गए पर क्लिक करें और अपना ईमेल आईडी दर्ज करें और अगले चरण के लिए आपको एक ईमेल भेजा जाएगा।
  • After each step you will sent an SMS and an EMail notifying you of the status and next steps that require any appointment or verification.प्रत्येक चरण के बाद आप एक एसएमएस और एक ईमेल भेज देंगे जो आपको स्थिति की सूचना देता है और अगले चरण जिन्हें किसी भी नियुक्ति या सत्यापन की आवश्यकता होती है।
  • Yes you can save the application in middle and you can see the application in the view incomplete applications and you can proceed from their.हां आप एप्लिकेशन को बीच में सहेज सकते हैं और आप एप्लिकेशन को अपूर्ण अनुप्रयोगों में देख सकते हैं और आप उनके से आगे बढ़ सकते हैं।
  • All the schemes/service will be available at District, Tehsil and sub division level at Antyodaya Kendra/SARAL Kendra/Antyodaya-Saral Kendra. Also these schemes/service will be available at CSC centres as well.सभी योजनाएं / सेवा जिला, तहसील और उप विभाजन स्तर पर अंत्योदय केंद्र / सरल केंद्र / अंत्योदय-सारल केंद्र में उपलब्ध होगी। सीएससी केंद्रों में भी ये योजनाएं / सेवा उपलब्ध होगी।
  • Yes all the intermediary payment steps can be made through the portal itself and acknowledge slip will be generated.हां सभी मध्यस्थ भुगतान कदम पोर्टल के माध्यम से ही किए जा सकते हैं और स्वीकृति पर्ची उत्पन्न की जाएगी।
  • Yes all the intermediary payment steps can be made through the portal itself and acknowledge slip will be generated.हां सभी मध्यस्थ भुगतान कदम पोर्टल के माध्यम से ही किए जा सकते हैं और स्वीकृति पर्ची उत्पन्न की जाएगी।
  • For online there is a support email id (saral.haryana@gov.in). Toll free helpline number will be launched soon.ऑनलाइन के लिए एक समर्थन ईमेल आईडी है (saral.haryana@gov.in)। टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

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